भारतीय सेना सरकार भारतीय उम्मीदवारों की योग्यता और योग्यता के आधार पर अधिकारी या कनिष्ठ कमीशन अधिकारी (जेसीओ) या अन्य रैंक के रूप में पेशकश करती है। पात्र उम्मीदवार, जिन्होंने भारतीय सेना शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) और स्थायी आयोग (पीसी) पदों के लिए बुलाया 10 + 2, डिग्री, स्नातकोत्तर, इंजीनियरिंग, आईटीआई, डिप्लोमा और मेडिकल पास किया है। भारतीय सेना भारतीय सशस्त्र बलों की सबसे बड़ी भूमि आधारित शाखा है। भारतीय सेना में विभिन्न करियर के अवसर उपलब्ध हैं। भारतीय राष्ट्रीय पुरुष / महिला अभ्यर्थियों (अविवाहित / विवाहित) दो प्रकार के आयोग (स्थायी आयोग और लघु सेवा आयोग) के तहत पाठ्यक्रम की विभिन्न योजनाओं की सेना भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं।

भारतीय सेना सेवाएं:
आर्मी सर्विस कोर, आर्मी मेडिकल कोर, आर्मी डेंटल कोर, आर्मी ऑर्डनेंस कोर, इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनियर्स के कोर, रिमाउंट और पशु चिकित्सा कोर, सैन्य फार्म सेवा, सेना शिक्षा कोर, सैन्य पुलिस के कोर, पायनियर कोर, सेना डाक सेवा कोर, क्षेत्रीय सेना, रक्षा सुरक्षा कोर, खुफिया कोर और सैन्य नर्सिंग सेवा।

भारतीय सेना 10 + 2 तकनीकी प्रवेश योजना 2018 ऑनलाइन आवेदन (90  भर्ती  )
अंतिम अपडेट मंगलवार, 17 अप्रैल, 2018

भारतीय सेना स्थायी आयोग के लिए अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित करती है 10 + 2 तकनीकी प्रवेश योजना (टीईएस) पाठ्यक्रम - 40 जनवरी 201 9 से शुरू हो रही है। भारतीय नागरिक जिन्होंने भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ 10 + 2 परीक्षा उत्तीर्ण की है (इसके बाद पीसीएम के रूप में संदर्भित) बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण और तकनीकी प्रशिक्षण के 4 वर्षों के बाद सेना में स्थायी आयोग के अनुदान के लिए विषयों। ऑनलाइन आवेदन पंजीकरण 16 मई 2018 से शुरू होता है और 14 जून 2018 को बंद होता है।

10 + 2 तकनीकी प्रवेश योजना पाठ्यक्रम - जनवरी 201 9 से 40 कम्युनिकेशन-


Post NameNo of VacanciesAge Limit
10 + 2 तकनीकी प्रवेश योजना
पाठ्यक्रम - 40 जनवरी 201 से शुरू हो रहा है
90एक उम्मीदवार महीने के पहले दिन 16 और
 1/2 साल से ऊपर और 1 9 और 1/2 साल से
कम नहीं होना चाहिए जिसमें पाठ्यक्रम शुरू हो रहा है।

आयोग का प्रकार:कोर्स कैडेट के 4 वर्षों के सफल समापन पर सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर स्थायी आयोग को दिया जाएगा।

स्टिपेंड / वेतन और भत्ते:
उम्मीदवारों को ₹ 21,000 / - पीएम का अनुदान दिया जाएगा। (₹ 15,600 / - वेतन बैंड में वेतन के रूप में ₹ 5,400 / - के ग्रेड पे) जैसा कि 3 साल के प्रशिक्षण के पूरा होने पर एनडीए कैडेटों के लिए स्वीकार्य है। 4 साल के प्रशिक्षण के पूरा होने पर उन्हें लेफ्टिनेंट के पद पर कमीशन किया जाएगा और रैंक के लिए स्वीकार्य भुगतान करने का हकदार होगा।

शैक्षिक योग्यता:केवल उन्हीं उम्मीदवार जिन्होंने 10 + 2 परीक्षा उत्तीर्ण की है या मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में न्यूनतम 70% अंकों के बराबर है, इस प्रविष्टि के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं। विभिन्न राज्य / केंद्रीय बोर्डों के पीसीएम% की गणना के लिए पात्रता शर्त केवल कक्षा 12 वीं में प्राप्त अंकों पर आधारित होगी।

चयन प्रक्रिया:

(ए) उम्मीदवारों को आरटीजी डीटी द्वारा तय किए गए कट% के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

(बी) शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों को उनके संबंध में ई-मेल / एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा
चयन केंद्र आवंटन।

(सी) एक बार चयन केंद्र आवंटित किए जाने के बाद, उम्मीदवार ई-मेल के माध्यम से अग्रेषित संबंधित चयन केंद्र लिंक पर लॉग इन करके पहले सह सेवा के आधार पर अपनी एसएसबी तिथियों का चयन करेंगे।

(डी) भोपाल, बैंगलोर या इलाहाबाद में लघु चयन उम्मीदवारों को सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) साक्षात्कार के माध्यम से रखा जाएगा। साक्षात्कार अगस्त / सितंबर 2016 में आयोजित किया जाएगा।

(ई) एसएसबी साक्षात्कार की अवधि पांच दिन है। एसएसबी में उनके प्रवास के दौरान उम्मीदवारों को मनोवैज्ञानिक परीक्षण, समूह परीक्षण और साक्षात्कार के माध्यम से रखा जाता है।

(एफ) उम्मीदवारों को पहले दिन चयन प्रक्रिया के चरण -1 के माध्यम से रखा जाएगा। केवल सफल उम्मीदवारों को परीक्षण के संतुलन के लिए बनाए रखा जाएगा। उम्मीदवार जो चरण -1 में अर्हता प्राप्त करने में विफल रहते हैं, उन्हें पहले दिन ही वापस कर दिया जाएगा, चरण I मनोवैज्ञानिक रूप से परीक्षण परीक्षण सहित बुद्धिमान परीक्षण कर रहे हैं।

(जी) एसएसबी के सफल उम्मीदवारों को रविवार से 3 से 5 दिन कम रविवार और राजपत्रित छुट्टियों तक चलने की आवश्यकता होगी।

(एच) एसएसबी द्वारा अनुशंसित उम्मीदवारों और चिकित्सकीय फिट घोषित किए गए, रिक्तियों की संख्या के आधार पर योग्यता के क्रम में प्रशिक्षण के लिए नियुक्त किया जाएगा।
(i) अंततः चयनित उम्मीदवार अल 53/78 के तहत एनडीए प्रविष्टि के कैडेटों के लिए निर्धारित सभी बांड / प्रमाण पत्र निष्पादित करेंगे।

(जे) किसी विशेष प्रकार के कमीशन के लिए पहली बार एसएसबी साक्षात्कार के लिए उपस्थित उम्मीदवार भारतीय सीमाओं के भीतर आरक्षण सह स्लीपर शुल्क सहित रेलवे किराया या बस किराया के लिए एसी III स्तर के लिए पात्र होंगे। उम्मीदवार जो एक ही प्रकार के कमीशन के लिए फिर से आवेदन करते हैं, वे किसी भी अवसर पर यात्रा भत्ता के हकदार नहीं होंगे।

आवेदन कैसे करें:
योग्य उम्मीदवारों को भारतीय सेना वेबसाइट में शामिल होने के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता है। ऑनलाइन पंजीकरण 16/05/2018 से शुरू होता है और 14/06/2018 को 10:00 बजे बंद होगा।


Post a Comment

Previous Post Next Post