राजस्थान लोक सेवा चयन बोर्ड  वरिष्ठ शिक्षक के रूप में 8162 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करता है। योग्य उम्मीदवार नीचे दी गई वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और ऑनलाइन आवेदन लागू करें। आयु, योग्यता, पदों, चयन प्रक्रिया जैसे अधिक विवरण नीचे दिए गए हैं।

Name of Post No of Vacancies
हिंदी 1507
सामाजिक विज्ञान 1878
विज्ञान 1128
संस्कृत 1952
उर्दू 117
अंग्रेज़ी 788
गणित 699
पंजाबी 89
सहिंदी 04


शैक्षणिक योग्यता: -

1 . विषयों केलिए: -कंडिडेट्स को पारित किया जाना चाहिए स्नातक या शिक्षा में डिप्लोमा शिक्षा के लिए राष्ट्रीय परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा के रूप में वैकल्पिक विषय (भौतिकी, रसायन विज्ञान, प्राणीशास्त्र, वनस्पति विज्ञान, सूक्ष्म जीवविज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, जैव रसायन शास्त्र )

२ . विषयों के लिए: -कंडिडेट्स को वैकल्पिक विषय के रूप में संबंधित विषय के साथ स्नातक या इसकी समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की जानी चाहिए, और राष्ट्रीय शिक्षा परिषद (हिंदी, अंग्रेजी, गणित, संस्कृत, उर्दू) द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा में डिग्री या डिप्लोमा पंजाबी, और सिंधी)

3. सोशल-स्टडीज के लिए : -कंडिडेट्स को राजस्थान द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा में स्नातक या उसके समकक्ष डिग्री या डिप्लोमा को पारित किया जाना चाहिए (इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र, लोक प्रशासन और दर्शनशास्त्र) और देवनागरी लिपि में लिखे गए हिंदी के ज्ञान के ज्ञान के लिए सभी विषयों और राजस्थानी संस्कृति के ज्ञान।


आयु पात्रता: -कंडिडेट्स आयु 01.01.2019 तक 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आयु छूट छूट के लिए एससी / एसटी / ओबीसी 5 साल और महिला के लिए 10 साल के लिए लागू होगी। और जीएन (महिला) के लिए 5 साल, नियमों के अनुसार पीएच उम्मीदवारों के लिए 10 साल। आवेदन दिनांक: -कंडिडेट 10/05/2018 से 09/06/2018 के बीच ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। आवेदन शुल्क: - शून्य चयन प्रक्रिया: - प्रतिस्पर्धी लिखित परीक्षा के आधार पर कैंडीडेट का चयन किया जाएगा। और परीक्षा उद्देश्य प्रकार (लाइन पर / लाइन पर) होगी। आवेदन कैसे करें: - इच्छुक उम्मीदवार www.rpsc.rajasthan.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सभी निर्देश सावधानीपूर्वक पढ़ें और आवेदन पत्र भरें।

विज्ञापन ऑनलाइन अर्जी कीजिए

Post a Comment

Previous Post Next Post